काले और सफेद गृह सज्जा स्टाइल की कला

अंदर पुणे में डिज़ाइन पाठ्यक्रम, द उम्मीदवार डिजाइन अवधारणाओं को समझेंगे और आवासीय, होटल, प्रदर्शनी, वाणिज्यिक और पॉप-अप/अनुभवात्मक परियोजनाओं के लिए आंतरिक स्थान विकसित करेंगे। वे सुंदर, कार्यात्मक और सुरक्षित स्थानों को डिजाइन करने की उनकी जरूरतों को समझने के लिए उपभोक्ताओं और व्यवसायों के साथ सहयोग करेंगे। एक कमरे के स्वरूप और कार्य को बेहतर बनाने के लिए, इंटीरियर डिजाइनर तकनीकी डिजाइन, रंग पैलेट, कपड़ा, फर्नीचर प्लेसमेंट और सामग्री विवरण का उपयोग करते हैं। एक प्रोजेक्ट के दौरान, इंटीरियर डिजाइनर यह सुनिश्चित करने के लिए ठेकेदारों, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर और प्लंबर के साथ काम कर सकते हैं कि ग्राहक की ज़रूरतें और बजट पूरा हो। नीचे दिया गया मूड बोर्ड दिखाता है कि कैसे इंटीरियर डिजाइनर सुंदर, कार्यात्मक आंतरिक स्थान बनाने के लिए रंग, सामग्री और बनावट संयोजन का उपयोग करते हैं। पता लगाना काले और सफेद गृह सज्जा स्टाइल की कला सुरुचिपूर्ण, कालातीत और आकर्षक आंतरिक साज-सज्जा बनाने के सुझावों और विचारों के साथ, जो किसी भी घर में सबसे अलग हों।

काले और सफेद डिज़ाइन का अवलोकन

एक मोनोक्रोम पैलेट में केवल एक आधार रंग होता है जिसे कई रंगों, स्वरों और रंगों में दर्शाया जाता है। फिर उस रंग में सफेद रंग मिलाकर उस रंग को रंग दें। पूरी तरह से मोनोक्रोमैटिक डिज़ाइन प्राप्त करने के लिए, काले, सफेद और भूरे रंग के सभी रंगों का उपयोग करें। आप बना सकते हैं मोनोक्रोम दिखता है अलग-अलग रंगों में, लेकिन यह किसी और समय का विषय है। मोनोक्रोम पैटर्न बार-बार परिष्कृत और कालातीत अपील बनाएं। वे प्रमुख विशेषताओं पर जोर देते हैं और संतुलन की भावना स्थापित करते हैं। या शायद शांति और सुकून का एहसास। हालाँकि, यह परम विरोधाभास प्रत्याशा की एक अजीब भावना भी पैदा कर सकता है।

काले और सफेद डिज़ाइन को विभिन्न तरीकों से लागू किया जा सकता है। इसका उपयोग नाटकीय और आश्चर्यजनक के साथ-साथ सूक्ष्म और उत्कृष्ट ग्राफिक्स बनाने के लिए किया जा सकता है। चाहे आप बनाना चाहें या नहीं आधुनिक या ट्रेडिशनल लुकयह शैली मदद कर सकती है.

काले और सफेद: 2024 के लिए इंटीरियर डिजाइन रुझान

काले और सफेद डिज़ाइन सदियों से मौजूद हैं और इसका उपयोग अद्भुत बनाने के लिए किया जाता रहा है कला का काम. काले और सफेद डिजाइन की सादगी और सुंदरता पारंपरिक काले और सफेद फोटोग्राफी और आधुनिक ग्राफिक डिजाइन सहित विभिन्न सेटिंग्स में देखी जा सकती है। काले और सफेद रंग की सुंदरता का अन्वेषण करें 2024 इंटीरियर डिज़ाइन रुझान यहां, यह दिखाया गया है कि रचनात्मकता के साथ लुभावनी डिजाइन बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

अपना स्वयं का डिज़ाइन बनाना

एक श्वेत-श्याम रचना बनाते समय, एक साधारण रंग पैलेट से शुरुआत करें। हालाँकि, सफेद जरूरी सफेद नहीं है। क्या आप कभी किसी पेंट की दुकान पर गए हैं या BY को देखा है कपड़े की दीवार डिज़ाइन करें, आप देखेंगे कि सफेद या काले रंग के कई अलग-अलग रंग होते हैं। आपको एक चुनना होगा और उस आधार से रंगों और रंगों को मिलाना होगा। पहले असबाब या क्षेत्र के गलीचे चुनें, उसके बाद पेंट या कालीन चुनें। ये उत्पाद विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं ताकि आप प्राथमिक विकल्पों के साथ समन्वय कर सकें।

अपना मूल रंग पैलेट बनाने के बाद, आइटम जोड़ना शुरू करें। आकृतियाँ, रेखाएँ, बनावट और अन्य दृश्य तत्व सभी शामिल किए जा सकते हैं। दृश्य तत्वों को शामिल करते समय, समग्र शैली और उस भावना को ध्यान में रखें जिसे आप पूरा करना चाहते हैं।

ब्लैक एंड व्हाइट डिज़ाइन कैसे बनाएं

पारंपरिक और कालातीत शैली प्राप्त करने के लिए अक्सर काले और सफेद पैटर्न का उपयोग किया जाता है, इसलिए डिज़ाइन को सरल और साफ रखना महत्वपूर्ण है। बहुत सारी विशेषताएं या रंग किसी डिज़ाइन को अव्यवस्थित बना सकते हैं और उसके समग्र स्वरूप और अनुभव को ख़राब कर सकते हैं।

  • कंट्रास्ट पर विशेष ध्यान दें.

कंट्रास्ट किसी डिज़ाइन की विशिष्ट विशेषताओं को उजागर करने और अधिक आकर्षक डिज़ाइन बनाने में मदद कर सकता है।

  • सफ़ेद स्थान का उपयोग करना याद रखें.

सफ़ेद स्थान संतुलन बनाने और डिज़ाइन को अधिक व्यवस्थित बनाने में मदद कर सकता है।

मुफ़्त, डेमो कक्षाओं के लिए कॉल करें: 020 71171757

पंजीकरण लिंक: यहाँ क्लिक करें!

काले और सफेद स्थान को सफलतापूर्वक हटाने के तरीके

जबकि हम रंगीन वातावरण (जैसे लिविंग रूम) का आनंद लेते हैं, हम पूजा करते हैं काला और सफ़ेद क्षेत्र. काला और सफेद सबसे पारंपरिक और बहुमुखी रंग संयोजनों में से एक है। काला और सफेद उत्तम दर्जे का और चिकना है और एक कमरे को वास्तव में अलग दिखाने के लिए एक उच्चारण रंग के लिए आदर्श पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है। काले और सफेद रंग का तीव्र विरोधाभास नाटकीयता और सुंदरता जोड़ सकता है। एक चंचल, सनकी स्थान में काले और सफेद रंग पैलेट का भी उपयोग किया जा सकता है।

शानदार दिखने वाले काले और सफेद अंदरूनी हिस्सों में कंट्रास्ट और/या रंग की झलक शामिल है और बनावट के साथ अच्छी तरह से स्तरित हैं। व्यक्तिगत रूप से, मेरा मानना ​​है कि इन विशेषताओं के अभाव में काले और सफेद अंदरूनी हिस्से सपाट और उबाऊ लगते हैं। यहाँ कुछ विचार हैं शैली एक काला और सफेद स्थान. अपने काले और सफेद स्थान को बढ़ाने के लिए इन दो तरीकों में से एक का उपयोग करें, या अधिक चयनात्मक प्रभाव के लिए उन्हें संयोजित करें।

भूरे रंग के लकड़ी के तत्व, जैसे फर्नीचर और सहायक उपकरण, काले और सफेद स्थान में शानदार दिखते हैं। कंट्रास्ट कमरे के टुकड़ों को ऊंचा उठाता है, जिससे उन्हें एक अनोखा और महंगा लुक मिलता है।

लोग काले और सफेद कमरों को सफेद गलीचे के साथ काले फ्रेम में कलाकृति या काले गलीचे के साथ सफेद फ्रेम में कलाकृति के साथ देखने का आनंद लेते हैं। आपकी कलाकृति में कुछ रंग होना भी अच्छा है। गहरे रंग बेहतर हैं. इसके बिना भी एक सदाबहार और पारंपरिक डिज़ाइन बनाया जा सकता है।

  • उच्चारण रंगों का प्रयोग करें.

उच्चारण रंगों का उपयोग करने में संकोच न करें। लाल, नींबू हरा, सुंदर फूल वाले पेड़ और फ़िरोज़ा सभी शानदार हैं रंग उच्चारण काले और सफेद वातावरण में. आप रंग का उपयोग एक उदाहरण में कर सकते हैं, जैसे कि फर्नीचर का एक बड़ा टुकड़ा, या आप इसे पूरे स्थान पर फैला सकते हैं।

  • एक आकर्षक दीवार उपचार का उपयोग करने पर विचार करें।

काले और सफेद रंग में पैटर्न एक पुराना डिज़ाइन है। मुझे खिड़की के उपचार पर चौड़ी, क्षैतिज काली और सफेद धारियां पसंद हैं, लेकिन फ़ुशिया, सोना या यहां तक ​​कि ब्लश जैसे जीवंत रंगों में ठोस रंगीन पर्दे काले और सफेद सेटिंग में शानदार दिखते हैं। रेशम (और रेशम जैसे दिखने वाले) पर्दे और भारी वजन वाले लिनन पर्दे नाटकीय पर्दे के लिए शानदार कपड़े हैं।

अपने कपड़े में पैटर्न के आयामों को वैकल्पिक करें। छोटे, मध्यम और बड़े पैमाने के पैटर्न को शामिल करके रंग पैलेट को नीरस होने से बचाएं।

अपने फर्नीचर में विभिन्न प्रकार की बनावट का उपयोग करें, जैसे नरम, कठोर, रोएंदार, चमकदार, चिकना, खुरदुरा आदि। विभिन्न तत्वों को मिलाने के बाद आपका काला और सफेद लिविंग रूम अधिक आकर्षक और समृद्ध लगेगा।

  • रंगों की बौछार के साथ काला और सफेद इंटीरियर।

मोनोक्रोम के अलावा काले और सफेद रंग का उपयोग करने का एक और तरीका है। हमें काला और सफेद रंग पसंद है. वास्तव में, हमारा मानना ​​है कि यह इतनी बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइन रंग कहानी है कि यह अपने स्वयं के पोस्ट के योग्य है। जैसे ही यह पोस्ट उपलब्ध होगी हम इसमें एक लिंक जोड़ देंगे।

निष्कर्ष

निष्कर्ष: इंटीरियर डिज़ाइन के क्षेत्र में वाणिज्यिक से लेकर आवासीय भवनों से लेकर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और शैक्षणिक प्रतिष्ठानों तक सब कुछ शामिल है। के क्षेत्र में पेशेवर पुणे में इंटीरियर डिज़ाइन प्रशिक्षण ऐसे वातावरण विकसित करने के लिए ग्राहकों के साथ सहयोग करें जो सौंदर्य की दृष्टि से सुखदायक और उपयोगी होने के साथ-साथ बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए भी आकर्षक हों। इससे पता चलता है कि वे ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं क्योंकि उनके पास तकनीकी विशेषज्ञता और रचनात्मक क्षमता दोनों हैं।

यदि आपके पास इंटीरियर डिजाइन में अपनी विशेषज्ञता को पहचानने और आगे बढ़ाने का आत्म-अनुशासन है, तो अवसर व्यावहारिक रूप से अनंत हैं। ऐसी कई अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियाँ उपलब्ध हैं जो नवाचार और विविध दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करती हैं। इसलिए, यदि इंटीरियर डिज़ाइन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें वास्तव में आपकी रुचि है, तो इस विशेष मार्ग को अपनाने पर विचार करें।

सातसंरक्षक कई कला-संबंधित पाठ्यक्रमों सहित विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अंदर पुणे में डिज़ाइन पाठ्यक्रम उनमें से एक है। रचनात्मक उत्पादन के कई लाभ हो सकते हैं। आपके प्रयास मूल्यवान हैं और बेहतर वेतन के साथ सर्वोत्तम नौकरियों को आकर्षित करने में मदद करते हैं।

Scroll to Top
Call Now Button