ऐप बिल्डर के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करें | मैंने इसे कैसे हल किया

[ad_1]

प्रमुख व्यावसायिक समस्या

किसी भी संगठन के लिए नियुक्ति प्रक्रिया आम तौर पर लंबी होती है। इसमें अक्सर सभी तरह की जगहों से जानकारी के छोटे-छोटे टुकड़े शामिल होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय देखने और बातचीत करने की आवश्यकता होती है। शुरू करने के लिए, एक नियुक्ति प्रबंधक को आम तौर पर उम्मीदवार की संपर्क जानकारी और योग्यता, पद का विवरण और साक्षात्कार की जानकारी की आवश्यकता होती है।

एक निश्चित गैर-लाभकारी संगठन के लिए, यह जानकारी कई अलग-अलग स्थानों पर पाई और रखी गई थी। उदाहरण के लिए, संपर्क जानकारी आवेदन (एक कस्टम ऑब्जेक्ट) और संपर्क रिकॉर्ड दोनों पर रहती थी, जिससे यह न जान पाने पर कुछ निराशा हुई कि कौन सा अधिक सटीक था। उन्होंने उम्मीदवार की योग्यता (वर्तमान नौकरी, पिछली नौकरी 1, पिछली नौकरी 2, आदि) को इनपुट करने के लिए फ़ील्ड का भी उपयोग किया, जिससे यह सीमित हो गया कि वे कितनी जानकारी एकत्र कर सकते थे। अंत में, चूंकि जानकारी बिखरी हुई थी, ऐसे समय थे जब बंद पद अभी भी खुले दिखते थे, इसलिए इन आवेदकों के लिए अभी भी समीक्षा की जा रही थी।

मैंने इसे इस प्रकार हल किया

सबसे पहले मैंने निम्नलिखित अंतिम लक्ष्यों (उदाहरणों सहित) को ध्यान में रखते हुए गैर-लाभकारी संगठन के डेटा मॉडल की समीक्षा और पुनर्गठन किया।

  • एक निश्चित प्रकार की जानकारी अब केवल एक ही स्थान पर दर्ज की जाएगी।
    • पहले, संपर्क जानकारी लीड, संपर्क, और अनुप्रयोग ऑब्जेक्ट.
    • परिवर्तन: संपर्क जानकारी केवल संपर्क मानक ऑब्जेक्ट में होगी।
  • वह विशिष्ट जानकारी जिसे किसी एकल रिकार्ड के लिए संभावित रूप से कई बार जोड़ने की आवश्यकता होती है, संबंधित रिकार्ड कहलाएगी।
    • इससे पहले, अनुभव को आवेदन में पद 1, पद 2, पद 3 से लेकर पद 5 तक के क्षेत्रों में सूचीबद्ध किया जाता था, जहां अधिक शामिल करने के लिए स्थान कम पड़ जाता था।
    • बदलाव: एक अनुभव कस्टम ऑब्जेक्ट बनाया गया था ताकि उन्हें अब पदों की संख्या से बाधा न हो जो वे शामिल कर सकते हैं। वे प्रत्येक पद में अधिक विवरण भी जोड़ सकते हैं जैसे कि तिथियां, प्रबंधक जानकारी, आदि।
  • भ्रम को रोकने के लिए उन फ़ील्ड को हटा दें जो अब उपयोग में नहीं हैं।
    • परिवर्तन: हमने एप्लिकेशन कस्टम ऑब्जेक्ट पर किसी भी संपर्क जानकारी या स्थिति फ़ील्ड को फ़ील्ड के लेबल में “(DEPRECATED)” शामिल करने के लिए अपडेट किया है।

एक बार जब डेटा मॉडल अनुकूलित हो गया, तो मैंने एप्लीकेशन रिकॉर्ड पेज के लिए यूजर इंटरफेस (यूआई) पर काम किया, जहां भर्ती प्रक्रिया के दौरान मेरे उपयोगकर्ताओं ने सबसे अधिक काम किया।

अनुप्रयोग लाइटनिंग रिकॉर्ड पृष्ठ.

यह इंटरफ़ेस अब उन्हें एप्लिकेशन रिकॉर्ड से कई काम करने की अनुमति देता है, जिनमें शामिल हैं:

  • एक ही पृष्ठ पर पद की आवश्यकताओं की तुलना उम्मीदवार की योग्यताओं से करें
  • उम्मीदवार की संपर्क जानकारी और योग्यताएं अपडेट करें और जोड़ें
  • सही जगह और समय पर समीक्षाएँ देखें और सबमिट करें
  • एप्लिकेशन को लेबल के साथ अपनी इच्छानुसार व्यवस्थित करें

मैंने समाधान कैसे बनाया

लाइटनिंग ऐप बिल्डर में, उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए आपके लिए ढेर सारे मानक घटक और कार्यक्षमता उपलब्ध हैं। आइए उनमें से कुछ पर नज़र डालें और देखें कि मैंने इस मामले में उनका उपयोग कैसे/क्यों किया।

गतिशील प्रपत्र

यह सुनिश्चित करना कि नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान समीक्षा करते समय उपयोगकर्ताओं के पास पद का डेटा आसानी से उपलब्ध हो, अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण था। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह हमेशा आसानी से उपलब्ध रहे, मैंने कई फ़ॉर्मूला फ़ील्ड बनाए बिना संबंधित रिकॉर्ड पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए डायनेमिक फ़ॉर्म का उपयोग किया। इससे उपयोगकर्ताओं को आवेदन की समीक्षा जारी रखने से रोका जा सकता है यदि पद पहले ही भरा जा चुका हो, जिसे स्थिति द्वारा दर्शाया जाता है।

संबंधित ऑब्जेक्ट फ़ील्ड का उपयोग करने वाले डायनामिक फ़ॉर्म का उदाहरण, इस मामले में, स्थिति कस्टम ऑब्जेक्ट से.

संबंधित रिकॉर्ड घटक

डेटा मॉडल बदलने के बाद, संपर्क जानकारी अब एप्लिकेशन रिकॉर्ड पर नहीं रहती थी, बल्कि संपर्क मानक ऑब्जेक्ट पर रहती थी। जबकि मैं डायनेमिक फॉर्म और एप्लिकेशन और संपर्कों के मास्टर-डिटेल संबंध का उपयोग करके आसानी से यह जानकारी प्रदर्शित कर सकता था, उपयोगकर्ताओं को उम्मीदवार की जानकारी को जल्दी से संपादित करने में सक्षम होना चाहिए (बिना किसी अलग रिकॉर्ड में जाए)।

इसे संतुष्ट करने के लिए, मैंने कैंडिडेट को लुकअप फ़ील्ड के रूप में उपयोग करते हुए संबंधित रिकॉर्ड घटक का उपयोग किया, और एप्लिकेशन ऑब्जेक्ट पर एक क्रिया बनाई जो संबंधित संपर्क ऑब्जेक्ट पर उचित फ़ील्ड को अपडेट करती है। अपडेट क्रिया के लिए आप जो लेआउट चुनते हैं, वह पेज पर प्रदर्शित होने पर संबंधित रिकॉर्ड घटक के लिए लेआउट होगा। चूँकि कैंडिडेट को एप्लिकेशन प्रक्रिया से गुजरते समय पहले से ही बनाया जाना चाहिए, इसलिए मैंने क्रिएट एक्शन को खाली छोड़ दिया।

हेडर लेबल, लुकअप फ़ील्ड और अपडेट एक्शन के साथ संबंधित रिकॉर्ड घटक कॉन्फ़िगरेशन।

इससे उपयोगकर्ता टैब छोड़े बिना ही आवेदन पृष्ठ से उम्मीदवार की संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं। हालाँकि, अगर वे वास्तविक संपर्क रिकॉर्ड पर नेविगेट करना चाहते हैं, तो वे घटक के हेडर पर क्लिक कर सकते हैं (इस मामले में यह “संपर्क जानकारी” होगी) और यह उन्हें वहाँ ले जाएगा।

संपर्क जानकारी के साथ संबंधित रिकॉर्ड घटक का उदाहरण जो संपादन योग्य है।

गतिशील संबंधित सूची – एकल घटक

मैं उपयोगकर्ताओं को जितनी चाहें उतनी योग्यताएँ देखने और जोड़ने की अनुमति देना चाहता था और प्रत्येक व्यक्तिगत योग्यता रिकॉर्ड या संपर्क रिकॉर्ड में जाने के बिना पद की आवश्यकताओं के साथ इसकी तुलना करना चाहता था। हालाँकि इसका एप्लिकेशन ऑब्जेक्ट के साथ सीधा संबंध नहीं है, फिर भी हम डायनेमिक संबंधित सूची – एकल घटक का उपयोग करके इस सूची तक पहुँचने में सक्षम हैं।

गतिशील संबंधित सूची का उदाहरण - एकल घटक.

पैरेंट रिकॉर्ड को कैंडिडेट लुकअप फ़ील्ड में सेट करके, हम उन्हीं संबंधित सूचियों तक पहुँच सकते हैं, जिन्हें हम संपर्क को देखने के समान ही देख सकते हैं और सभी को एप्लिकेशन रिकॉर्ड से देख सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि यह एक गतिशील घटक है, इसलिए हम चुन सकते हैं कि इसे कैसे लेबल किया जाना चाहिए, रिकॉर्ड की संख्या, प्रदर्शित करने के लिए फ़ील्ड, सॉर्टिंग क्रम और, सबसे महत्वपूर्ण बात, उपयोग करने के लिए बटन जैसे कि नई क्रिया।

डायनामिक संबंधित सूची के लिए कॉन्फ़िगरेशन का पहला भाग - एकल घटक।

डायनामिक संबंधित सूची के लिए कॉन्फ़िगरेशन का दूसरा भाग - एकल घटक।

घटक दृश्यता

आवेदन प्रक्रिया के दौरान, उपयोगकर्ताओं को केवल साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान ही आवेदक के लिए समीक्षा सबमिट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि वे उससे पहले या बाद में ऐसा करने में सक्षम हैं, तो इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को केवल सही समय पर ऐसा करने के लिए सिखाने के बजाय, मैंने घटक दृश्यता का उपयोग केवल तभी चीजों को प्रदर्शित करने के लिए किया जब वे वास्तव में उपलब्ध होनी चाहिए। मैंने घटक दृश्यता का उपयोग कुछ तरीकों से किया:

  • गतिशील क्रियाएँ: जब आवेदन “साक्षात्कार” स्थिति में होता है, तो समीक्षा सबमिट करें बटन उपलब्ध हो जाता है जो उन्हें आवेदन के लिए एक नया समीक्षा रिकॉर्ड बनाने की अनुमति देता है। अन्यथा, आवेदन पृष्ठ से समीक्षा रिकॉर्ड बनाने का कोई तरीका नहीं है।
  • टैब: जब आवेदन रिकॉर्ड के लिए पहली समीक्षा बनाई जाती है, तो समीक्षा टैब एक रिपोर्ट चार्ट के साथ दिखाई देगा, जिसमें आवेदक के लिए अब तक का समग्र स्कोर और समीक्षा एकल सूची प्रदर्शित होगी।

केवल चैटर और गतिविधि वाले टैब का उदाहरण उपलब्ध है।

चैटर, गतिविधि और समीक्षा उपलब्ध तथा वर्तमान में चयनित समीक्षा वाले टैब का उदाहरण।

  • मानक घटक दृश्यता: जब एप्लिकेशन रिकॉर्ड “बंद” स्थिति पर पहुंच जाता है, तो बंद स्थिति और बंद कारण फ़ील्ड पथ के नीचे एक अनुभाग में दिखाई देंगे।
  • उन्नत फ़िल्टरिंग का उपयोग करके मानक घटक दृश्यता: जब संबंधित स्थिति की स्थिति “बंद” होती है, तो उसे स्पष्ट करने के लिए लाल हेडर 1 प्रारूप में “स्थिति बंद” वाला एक रिच टेक्स्ट घटक प्रदर्शित किया जाएगा।

खाका

हेडर और तीन अनुभाग टेम्पलेट का उपयोग करके एप्लिकेशन लाइटनिंग रिकॉर्ड पेज UI।

आवेदन प्रक्रिया में सबसे बड़ी समस्या यह थी कि जानकारी देखने और सहयोग करने के लिए एक ही समय में अलग-अलग टैब खोलने पड़ते थे। पहले, उपयोगकर्ताओं को टैब पर क्लिक करके और क्लिक करके उम्मीदवार की योग्यता के साथ पद के विवरण और आवश्यकताओं की तुलना करनी पड़ती थी। इसे खत्म करने के लिए, मैंने “हेडर और तीन क्षेत्र” टेम्पलेट का उपयोग किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे पद और उम्मीदवार की जानकारी को एक साथ देख सकें, साथ ही एक ही स्थान पर सहयोग और गतिविधि देख सकें। इससे उनकी ज़रूरतों के हिसाब से एक अत्यधिक कार्यात्मक कार्यक्षेत्र बनाने में मदद मिली।

मेरे लेबल घटक

हालांकि यह जरूरी नहीं कि यह एक परेशानी का विषय हो, लेकिन माई लेबल्स घटक उपयोगकर्ताओं को उनके एप्लिकेशन को जिस तरह से वे चाहते हैं, व्यवस्थित करने की सुविधा देकर काम आया। वे निजी लेबल के साथ रिकॉर्ड को टैग करने में सक्षम थे और उन टैग का उपयोग करके उन्हें जल्दी से शीर्ष उम्मीदवारों को देखने के लिए ढूंढ सकते थे, उदाहरण के लिए, और जिन पर उन्हें अपनी नज़र रखनी चाहिए। यह कुछ हद तक एक निजी त्वरित नोट्स अनुभाग के रूप में कार्य करता था जब उड़ान पर विचार किया जाता था।

मेरे लेबल घटक का उदाहरण.

व्यावसायिक परिणाम

इस लाइटनिंग रिकॉर्ड पेज ने उपयोगकर्ताओं को एक ही स्थान पर अपनी ज़रूरत की सभी चीज़ें देखने और करने की अनुमति देकर आवेदन प्रक्रिया को तेज़ कर दिया है। उन्हें सिर्फ़ अपना फ़ोन नंबर अपडेट करने के लिए आवेदक का संपर्क रिकॉर्ड ढूँढ़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। अब उन्हें किसी आवेदक की समीक्षा करने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा जब पद बंद हो गया हो या उम्मीदवार अभी तक साक्षात्कार चरण में नहीं पहुँचा हो। उन्हें उम्मीदवार की जानकारी और पद की जानकारी के साथ अपनी स्क्रीन पर दो टैब भी नहीं खोलने पड़ेंगे, क्योंकि जानकारी अब एक साथ होगी।

इसे घर पर जरूर आज़माएँ

समीक्षा करते समय एक प्रक्रिया, इस बारे में सोचें कि क्या यह सब एक पेज से किया जा सकता है और किया जाना चाहिए और क्या वास्तव में मदद करेगा। जबकि हम निश्चित रूप से अपनी ज़रूरत के अनुसार फ़ील्ड, ऑब्जेक्ट और स्क्रीन फ़्लो बना सकते हैं, कभी-कभी सबसे आसान काम एक लाइटनिंग रिकॉर्ड पेज को एक निश्चित तरीके से डिज़ाइन करना होता है। UI को ऑप्टिमाइज़ करने से उपयोगकर्ता अनुभव बेहतर होता है और आपके उपयोगकर्ताओं का काम बहुत आसान हो जाता है!

संसाधन

और भी अच्छी चीजें देखना चाहते हैं? हमारे चैनल की सदस्यता लें!

आज ही सदस्यता लें

[ad_2]

Source link

Scroll to Top
Call Now Button