नई नौकरी में कर्मचारी कैसे सहज महसूस करेंगे

नौकरी पर पहले सप्ताह से, नए कर्मचारियों को अपने प्रबंधकों के साथ साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक एक-पर-एक सत्र करना चाहिए। इन सत्रों को आपके नए कर्मचारियों को मूल्यवान और समर्थित महसूस कराने और उनके बॉस के साथ एक मजबूत संबंध बनाने के लिए संरचित किया जाना चाहिए। ये बैठकें कर्मचारियों को प्रश्न पूछने और टिप्पणियों का आदान-प्रदान करने की अनुमति देती हैं, जिससे उन्हें सीखने का मौका मिलता है कि कैसे विकास करना है और बेहतर बनना है। प्रभावी संचार. किसी कर्मचारी के शामिल होने के बाद इन सत्रों को छोटा किया जा सकता है, लेकिन नए कर्मचारियों को 30-, 60- और 90-दिवसीय प्रदर्शन मूल्यांकन दिया जाना चाहिए। ऊपर प्रभावी रणनीतियाँ खोजें नई नौकरी में कर्मचारी कैसे सहज महसूस करेंगेसुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करना और कार्यस्थल पर संतुष्टि बढ़ाना।

कार्यस्थल पर नए कर्मचारियों का स्वागत करना कैसा लगता है?

कुछ संगठनों को एहसास है कि कार्यस्थल में नए कर्मचारियों का स्वागत करना कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है कि कर्मचारी भविष्य में कितना उत्पादक होगा। हम सब वहाँ रहे हैं: काम पर अपने पहले दिन से पहले घबराए हुए, लेकिन उत्साहित भी। कल्पना कीजिए कि आप अपनी सारी ऊर्जा और जुनून खो रहे हैं क्योंकि आप अपने नए कार्यालय में अवांछित महसूस कर रहे हैं; यह विनाशकारी लगता है, है ना? कार्यस्थल पर हर कोई यह साबित करना चाहता है कि वे अपना काम करने में सक्षम हैं और वे अपने नए वातावरण में हैं। नए कर्मचारियों को उनके नए कार्यालय में स्वागत महसूस कराने और उन्हें प्रेरित रखने में मदद करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।

नए कर्मचारियों के लिए तैयारी न करना सबसे आम ऑनबोर्डिंग गलतियों में से एक है। जैसे ही उन्हें नौकरी की पेशकश मिले, उनसे संपर्क करें और आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी करें। उनके काम के पहले दिन का इंतज़ार न करें. इसके अलावा, सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करें, जैसे कि अपना काम शुरू करने के लिए आवश्यक सभी चीजों (कंप्यूटर, फोन, नोटबुक, पेन, बिजनेस कार्ड इत्यादि) के साथ एक कार्य केंद्र स्थापित करना। सभी तकनीकी गैजेट समय से पहले सेट कर लें ताकि वे पहले दिन कर्मचारियों का बहुत अधिक समय बर्बाद न करें।

  • वैयक्तिकृत स्वागत किट

कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्वागत किट देकर नए कर्मचारियों के लिए ऑनबोर्डिंग को मज़ेदार और रोमांचक बनाएं। इन पैकेजों में कंपनी का सामान (टी-शर्ट, पेन, स्टेशनरी), एक हस्तलिखित स्वागत संदेश और एक कर्मचारी पुस्तिका जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं। इससे नए कर्मचारियों को ऐसा महसूस होता है जैसे वे वास्तव में संगठन का हिस्सा हैं।

संगठन में नए कर्मचारियों का स्वागत करने के लिए कार्यालय भ्रमण कराना महत्वपूर्ण है। आप नहीं चाहते कि वे शौचालय की तलाश में पहले दिन ही भटक जाएँ, क्या आप चाहते हैं? इसलिए, ऐसा करने से पहले, उन्हें कार्यालय का दौरा दिखाएँ। उन्हें विश्राम कक्ष, रसोईघर, वह स्थान जहाँ उनका बॉस बैठता है और सबसे महत्वपूर्ण शौचालय दिखाएँ। इससे उन्हें अपने नए वातावरण में सहज महसूस करने में मदद मिलती है।

  • उन्हें अपनी कंपनी की संस्कृति के बारे में शिक्षित करें

अधिकांश मानव संसाधन प्रबंधक ऑनबोर्डिंग के दौरान जो करना भूल जाते हैं वह नए कर्मचारियों को व्यावसायिक संस्कृति से परिचित कराना है। अलग-अलग कार्यालय अलग-अलग हैं कार्यस्थल में संस्कृति; उन्हें कार्यस्थल की नीतियों और नियमों के बारे में शिक्षा सहित अपनी आधिकारिक संस्कृति से परिचित कराएं।

फिर उन्हें अपनी अनौपचारिक कार्यस्थल संस्कृति से परिचित कराएं, जिसमें उत्सव मनाना, कर्मचारी सहभागिता गतिविधियाँ, टीम के साथ बाहर जाना आदि शामिल हैं।

मदद माँगना कठिन हो सकता है, विशेषकर काम के पहले दिन। कई संगठन नए कर्मचारियों को टीम के बाकी सदस्यों से परिचित कराने और उन्हें अपने नए कार्यालय के बारे में जानने में मदद करने के लिए सलाहकारों को नियुक्त करते हैं। आप भी ऐसा ही कर सकते हैं: एक अनुभवी सलाहकार को नियुक्त करें जिसका नई नियुक्ति से कोई लेना-देना नहीं है।

  • उन्हें टीम के साथ भोजन की पेशकश करें।

उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करना नए कर्मचारियों को जानने और उन्हें काम में सहज महसूस कराने का एक शानदार तरीका है। यह टीम को अपने नए साथी के साथ घुलने-मिलने में मदद करने की एक तकनीक है। अनौपचारिक लंच चैट से कर्मचारियों को व्यक्तिगत स्तर पर एक-दूसरे को जानने और एक-दूसरे के पेशेवर लक्ष्यों के बारे में जानने का मौका मिलता है।

निःशुल्क डेमो कक्षाओं के लिए कॉल करें: 02071171727

पंजीकरण लिंक: यहाँ क्लिक करें!

  • दूरस्थ श्रमिकों का परिचय

नए कर्मचारियों को अपनी टीम से परिचित कराते समय, अधिकांश प्रबंधक उन्हें टीम के दूरस्थ कर्मचारियों से परिचित कराने में विफल रहते हैं। इसका कारण यह है कि दूर-दराज के कर्मचारी परिचय के लिए कार्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं। उन्हें दूर-दराज के कर्मचारियों से परिचित कराने का तरीका खोजें, भले ही यह सिर्फ फोन या वीडियो कॉल के जरिए ही क्यों न हो। दूरस्थ श्रमिकों को नए कर्मचारियों से परिचित कराने से दूरस्थ श्रमिकों और नए कर्मचारियों दोनों के बीच अपनेपन की भावना पैदा होती है।

  • हल्के कार्यों से शुरुआत करें.

नए कर्मचारियों से अधिक काम न लें; इसके बजाय, धीरे-धीरे शुरुआत करें। उन्हें कम काम सौंपकर शुरुआत करें; इससे उन्हें अपनी रुचि और उत्साह बनाए रखते हुए काम तेजी से और अधिक कुशलता से करने में मदद मिलेगी। इससे कर्मचारियों को अच्छा महसूस होगा और वे अगले दिन अपनेपन की भावना के साथ काम पर लौटने के लिए प्रोत्साहित होंगे, जिससे वे भविष्य में अधिक उत्पादक बनेंगे।

  • अल्पकालिक लक्ष्य स्थापित करें

कार्यस्थल पर उनसे क्या अपेक्षा की जाती है, इसके बारे में उन्हें शिक्षित करने में उपेक्षा न करें। नए कर्मचारियों के लिए अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करें। कार्य लक्ष्य निर्धारित करने से व्यक्तियों को दिशा का बोध होता है, जिससे वे अपने नए कार्यस्थल में उत्पादक बन पाते हैं।

नए कर्मचारियों के लिए ऑनबोर्डिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

ऑनबोर्डिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह नए कर्मचारियों को अपने नए कार्य वातावरण में समायोजित करने, व्यावसायिक संस्कृति में एकीकृत होने और उत्पादक योगदानकर्ता बनने की अनुमति देता है। एक मजबूत ऑनबोर्डिंग अनुभव कर्मचारियों को दिखाता है कि उनका नियोक्ता मददगार और उत्साहवर्धक होगा व्यावसायिक विकास. कुछ ही दिनों में उन्हें अपने व्यवसाय का नया स्थान पता चल जाएगा उनका करियर विकसित करें. एक गुणवत्तापूर्ण ऑनबोर्डिंग अनुभव कर्मचारियों को मदद करता है नए कौशल विकसित करें और स्वायत्तता प्राप्त करें। व्यक्ति न केवल आवश्यक कार्य जिम्मेदारियां निभाना सीखते हैं, बल्कि टीम के अन्य सदस्यों के साथ सहयोगात्मक संबंध भी बनाना सीखते हैं। इन अंतःक्रियाओं का दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है नौकरी से संतुष्टि.

सुखद ऑनबोर्डिंग अनुभव से कंपनियों को क्या लाभ मिलता है?

एक अच्छे ऑनबोर्डिंग अनुभव से कर्मचारियों को अधिक लाभ होता है। मापने योग्य परिणाम एक बेहतरीन ऑनबोर्डिंग अनुभव बनाने में मदद कर सकते हैं जो कर्मचारियों को बताता है कि उनके पास “सर्वोत्तम संभव नौकरी” है। के कुछ फायदे ज्ञानप्राप्ति नए कर्मचारियों में शामिल हैं:

  • टर्नओवर घट गया
  • उत्पादकता में सुधार
  • उच्च कर्मचारी संतुष्टि
  • कर्मचारी सहभागिता में वृद्धि
  • राजस्व बढ़ा है.
  • प्रतिष्ठा में वृद्धि

आपके कर्मचारी और आपकी कंपनी की सफलता अटूट रूप से जुड़ी हुई है, और उन्हें सार्थक और समृद्ध करियर के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अपने संगठन में एक ठोस शुरुआत देना है। ऑनबोर्डिंग को उद्देश्यपूर्ण और आपके संगठन की आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।

निष्कर्ष

का विषय पुणे में एचआर कोर्स लगातार विकसित हो रहा है और मानव संसाधन पेशेवरों को नवीनतम विकास पर अद्यतन रहने की आवश्यकता है। 2024 की ओर देखते हुए, कई महत्वपूर्ण मानव संसाधन रुझान क्षेत्र के प्रभावित होने की आशंका है. एचआर प्रबंधन में ऑनलाइन एमबीए पूरा करने वाले एचआर पेशेवर इस बदलते उद्योग में आगे बढ़ने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे। मानव संसाधन विशेषज्ञ प्रतिभा प्रबंधन अनुभव की अत्यधिक मांग होगी। चूँकि व्यवसाय शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने, बनाए रखने और विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ऐसे मानव संसाधन प्रबंधक जो लोगों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और पोषित कर सकते हैं, उनके संगठनों के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति होंगे।

हमारे सफल संगठन से जुड़ें सातसंरक्षक में प्रशिक्षण प्राप्त करना पुणे में एचआर कोर्स. वर्तमान युग इस क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण है। एचआर पाठ्यक्रम पूरा करके अपने कौशल में सुधार करें।

Scroll to Top
Call Now Button